लाइफस्टाइल

ये हैं बिहार के टॉप 5 वाटर पार्क, जहां जाने पर जन्नत महसूस होगी। Top 5 best water park in bihar

खबर शेयर करें

Best water park in bihar : इन दिनों समर वेकेशन चल रहे हैं जिसके चलते आप सभी के मन में कई जगह घूमने का मन कर रहा होगा, खासकर ठंडी जगह पर जहां पर जाकर ठंडापन का लुत्फ उठा सकें. परंतु बच्चों की स्कूल की छुट्टी होती है, पेरेंट्स की नहीं जिसके चलते पेरेंट्स लॉन्ग ट्रिप पर नहीं जा सकते हैं लेकिन वाटर पार्क के मजे तो उठा सकते है. इसके लिए ज्यादा दिन की छुट्टी भी नहीं लेनी पड़ेगी और कम बजट में एक अच्छा ट्रिप हो सकता है. वैसे भी बहुत तेजी से गर्मी बढ़ रही है और आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना है. इन दिनों वाटर पार्क में नहीं जाएंगे तो कब जाएंगे. कई लोग असमंजस में रहते हैं कि कौन सा वाटर पार्क बेस्ट रहेगा. अगर आप बिहार में रहते हैं या बिहार राज्य के इर्द गिर्द रहते है तो बिहार में ये 5 वाटर पार्क आपके लिए बेस्ट choice होने वाला है. बिहार में यह वाटर पार्क, बेस्ट वाटर पार्क की गिनती में शुमार है.
 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्‍यूयॉर्क के चाइल्‍ड माइंड इंस्‍टीट्यूट के लर्निंग एंड डेवलपमेंट के क्‍लीनिकल न्‍यूरोसाइकोलॉजिस्‍ट लॉरा फिलीप्‍स ने जानकारी दी, “थीम पार्क या वॉटर पार्क से बच्‍चों को अलग डेवलपमेंटल एक्‍सपीरियंस होता है। लॉरा कहती हैं कि किसी अन्‍य खेल की तुलना में पानी से अलग सेंसरी एक्‍सपीरियंस मिलता है। यह ऑडिट्री, विजुअल, ओल्‍फैक्‍ट्री सेंसिस को उत्तेजित करता है.” बच्चे लोग का ब्रेन बूस्ट होता है और कई चीजें सीखने को मिलती है. तो सोचिए मत इन वाटर पार्क का लुत्फ अपने परिवार या दोस्तों के संग उठाएं.

top 5 water park in bihar area

फनटेशिया वॉटर पार्क(Funtasia water park)

फनटेशिया वॉटर पार्क, बिहार का फेमस वाटर पार्क है जहां पर मनोरंजन के साथ साथ खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं. क्योंकि इस पार्क में एक से एक खाने के आइटम्स मिलते जिससे यह ट्रिप और मजेदार होगी. यह वाटर पार्क 5 acres में फैला है. इस पार्क में छोटे बच्चे के लिए अलग से व्यवस्था बनाई गई है ताकि छोटे बच्चे भी वाटर पार्क का आनंद ले सके. यह वाटर पार्क एक मनोरंजन और मस्ती भरा पार्क है, जो भारत के पटना में स्थित है. पार्क में कई पानी स्लाइड और पानी के खेल के मैदान, जैसे कई आकर्षण हैं. पार्क का स्वामित्व और संचालन मुंबई स्थित तक्षशिला सीज़ एंड रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस वाटर पार्क में जिन लोगों की हाइट 3 फुट या उससे कम है तो उसकी फीस नहीं लगती है और अगर आपकी 3 फिट से अधिक है तो वाटर पार्क में जितना पैसा लगता है उतना देना पड़ेगा. यही नहीं इस वाटर पार्क में Swimming Costumes के लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे और अगर अपने साथ कुछ सामान लेकर आए हैं तो उसे रखने के लिए अलग से पैसे देने पड़ेंगे.
 
Days           Entry fees         Time 
रविवार         ₹500                   11am–6pm
सोमवार        ₹400                   11am–6pm
मंगलवार       ₹400                   11am–6pm
बुधवार          ₹400                   11am–6pm
गुरुवार          ₹400                   11am–6pm
शुक्रवार         ₹400                   11am–6pm
शनिवार         ₹500                   11am–6pm
नोट: आप cash के जरिए भी टिकट बुक करा सकते हैं या आप चाहे तो यूपीआई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां पर दोनों ऑप्शन उपलब्ध है. पर्व त्यौहार के लिए भी टिकट प्राइस 500 रुपए है. इस वाटर पार्क में कभी कभार ऑफर चलते हैं अगर उस समय पार्क में टिकट बुक कराया जाए तो ढेर सारे पैसे बचेंगे.
पता: परसा – सम्पतचक रोड, Sampatchak, बिहार
 
इस वाटर पार्क तक पहुंचने के लिए बिहार की राजधानी पटना आना होगा. उसके बाद, अगर आप ट्रेन के द्वारा आए हैं तो रेलवे स्टेशन से 11 किलोमीटर की दूरी पर यह वाटर पार्क स्थित है. अगर आप हवाई जहाज के जरिए पटना शहर में कदम रखा है तो पटना एयरपोर्ट से 17 किलोमीटर का सफर तय करना होगा और अगर बस के द्वारा पटना पहुंचे हैं तो मीठापुर बस स्टैंड से 10 किलोमीटर की दूरी पर पार्क स्थित है. पटना स्टेशन, एयरपोर्ट या मीठापुर बस स्टैंड से कैब के द्वारा आसानी से वाटर पार्क तक पहुंचा जा सकता है.

सेठ छमा छम वाटर पार्क (Seth’s CHHAMA CHHAM Water Park)

सेठ छमा छम वाटर पार्क भी लोगों को खूब आकर्षित कर रहा है वजह इस पार्क में बेहतरीन सुविधाएं हैं. यही नहीं, इस वाटर पार्क में एक से एक मनोरंजन के साधन है, जिससे आपको बोरियत महसूस नहीं होगी. इस वाटर पार्क में कुछ खास नियम है जैसे कि अगर कोई बच्चा 4 फिट या उससे कम हाइट है तो ₹300 का प्रावधान बनाया गया है. इस वाटर पार्क में स्विम कॉस्ट्यूम के लिए 50 रुपए चुकाना पड़ेगा और साथ में एडवांस 50 रुपए भी देने होंगे. नीचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है.
 
Days           Entry fees         Time 
रविवार          ₹500                     9am–5pm
सोमवार         ₹400                     9am–5pm
मंगलवार        ₹400                     9am–5pm
बुधवार          ₹400                      9am–5pm
गुरुवार          ₹400                      9am–5pm
शुक्रवार         ₹400                      9am–5pm
शनिवार         ₹500                      9am–5pm
नोट: आप cash के जरिए भी टिकट बुक करा सकते हैं या आप चाहे तो यूपीआई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां पर दोनों ऑप्शन उपलब्ध है. पर्व त्यौहार के लिए भी टिकट प्राइस 500 रुपए है.
पता: नेमा गांव, गोथू, बोधगया, संबोधि रिज़ॉर्ट के पास, बोध गया, बिहार
 
इस वाटर पार्क तक पहुंचने के लिए बिहार के गया शहर में आना होगा तभी जाकर इस वाटर पार्क का आनंद ले सकते हैं. अगर आप हवाई जहाज के माध्यम से गया एयरपोर्ट तक पहुंचते हैं तो वहां से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर यह वाटर पार्क स्थित है. अगर आपने ट्रेन के द्वारा गया शहर में प्रवेश किया है तो गया स्टेशन से 20 किलोमीटर की दूरी पर यह वाटर पार्क मौजूद है या आप गया शहर में, बस के द्वारा पहुंचे हैं तो गया बस स्टैंड से 18 किलोमीटर की दूरी पर इस वाटर पार्क तक पहुंचा जा सकता है. गया स्टेशन, एयरपोर्ट या बस स्टैंड से ऑटो या कैब के द्वारा वाटर पार्क तक पहुंच सकते हैं.
 

हंगामा वर्ल्ड वाटर पार्क ( hungama world water park)

 

अगर आप पटना घूमने आते हैं तो इस वाटर पार्क को ना भू जाइएगा क्योंकि यहां आने वाले सैलानी बिना इस वाटर पार्क के मजे लिए नहीं जाते हैं. यह वाटर पार्क 7 acre में फैला हुआ है. इस वाटर पार्क में रोलर कोस्टर, कोलंबस राइड कोलंबस, जंपिंग फ्रॉग, बुल राइड, बंजी जंपिंग, रोपवे, ट्राइकिंग कार, स्विंग चेयर, स्पलैश वाटर राइड्स, शॉवर्स, स्लाइड्स, स्ट्राइकिंग कार, किड्स ट्रेन्स, वेव पूल, पाइरेट शिप और चिल्ड्रन फन स्लाइड्स और भी ढेर सारे आइटम बच्चों और वयस्कों के लिए उपलब्ध है ताकि एंजॉयमेंट में कोई कमी ना हो. एक ऐसी जगह जहां मौज-मस्ती और खोजबीन के धंधे को बहुत गंभीरता से लिया जाता है. ये पटना में सबसे बड़ा मनोरंजन पार्क और सबसे अच्छा वाटर पार्क हैं, जो आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ यादें बनाने के लिए एक संपूर्ण गंतव्य प्रदान करते हैं. हंगामा वर्ल्ड ने सावधानीपूर्वक भूमि और पानी की सवारी को क्यूरेट किया है. रोमांचकारी पानी की सवारी के साथ विशाल water complex है, जिसके लिए इस पार्क को जाना जाता हैं.
 
Days           Entry fees         Time 
 
रविवार           ₹500                    10am–5:30pm
सोमवार         ₹400                     10am–5:30pm
मंगलवार        ₹400                     10am–5:30pm
बुधवार          ₹400                      10am–5:30pm
गुरुवार          ₹400                      10am–5:30pm
शुक्रवार        ₹400                       10am–5:30pm
शनिवार        ₹500                       10am–5:30pm
 
नोट: आप cash के जरिए भी टिकट बुक करा सकते हैं या आप चाहे तो यूपीआई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां पर दोनों ऑप्शन उपलब्ध है. पर्व त्यौहार के लिए भी टिकट प्राइस 500 रुपए है. सूत्रों के मुताबिक, 5 साल की उम्र तक पैसे नही लगेंगे सिर्फ 5 साल की उम्र से ऊपर लोगो को पैसे देने होते है.
 
पता: दानापुर बिहटा रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग, पटना, बिहार
 
हंगामा वर्ल्ड वाटर पार्क तक पहुंचने के लिए कोई चिंता करने की जरूरत नही है. अगर आप हवाई जहाज के माध्यम से पटना एयरपोर्ट तक पहुंचते हैं, वहां से सिर्फ 20 km की दूरी है. आप आसानी से कैब के माध्यम से पहुंच सकते हैं. यदि आप ट्रेन के जरिए पटना स्टेशन तक पहुंच गए तो वहां से 25 km की दूरी है. आप निजी वाहन या ऑटो के माध्यम से वाटर पार्क तक पहुंच सकते हैं. और अगर आप बस के द्वारा मीठापुर बस स्टैंड के पास पहुंचे है तो अब कुछ मिनट बाद इस पार्क में पार्क में पहुंच सकते है. मीठापुर बस स्टैंड से वाटर पार्क की दूरी 27 km है.
 

छपाक वाटर पार्क (Chhapaak WaterPark)

 

यह वॉटर पार्क बिहार की राजधानी पटना के प्रसिद्ध पर्यटन और पिकनिक स्पॉट्स में से एक है. इस वाटर पार्क में फैमिली के साथ कपल्स के लिए भी बेहतरीन सुविधा प्रदान की गई है. स्लाइड्स, स्विंग चेयर और स्पलैश वॉटर राइड्स, वाटर ट्यूब राइड्स, ट्राइकिंग कार, शॉवर्स आदि का भी आनंद ले सकते हैं. इस वाटर पार्क में 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई भी entry fee नहीं ली जाती है. अगर आप की उम्र 4 से 6 वर्ष के बीच है तो ₹400 देने पड़ेंगे. फैमिली और कपल्स वालों को ₹500 देने पड़ेंगे और अगर आप सिंगल पर्सन है तो ₹600 देने पड़ेंगे. हालांकि, यह सारे नियम week days (mon–fri) के लिए अगर वीकेंड में जाना होगा तो टिकट बुक के प्राइस में थोड़ा फेरबदल देखने को मिलेगा. जी हां, हर एक वाटर पार्क के तरह इस वाटर पार्क में भी weekend के थोड़े पैसे ज्यादा देने पड़ते हैं क्योंकि इस दिन छुट्टी होती है जिसके चलते वाटर पार्क में भीड़ हो जाती है. भीड़ को कम करने के लिए भी प्राइस बढ़ाया जाता है. आपको जानकारी के लिए बता दूं कि वीकेंड या फेस्टिवल में 4 से 6 उम्र के बीच बच्चों की एंट्री फीस ₹500 है. वहीं, फैमिली और कपल्स के लिए ₹600 और सिंगल पर्सन के लिए ₹700. आपको कुछ ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा, weekend में वाटर पार्क का टिकट प्राइस सिर्फ ₹100 बढ़ाया गया है.
Days           Entry fees         Time 
रविवार             ₹700                  11am–5pm
सोमवार            ₹600                  11am–5pm
मंगलवार           ₹600                  11am–5pm
बुधवार              ₹600                  11am–5pm
गुरुवार              ₹600                  11am–5pm
शुक्रवार             ₹600                  11am–5pm
शनिवार             ₹700                  11am–5pm
नोट: कई लोग इस वाटर पार्क मनोरंजन के साथ कुछ तस्वीरें या वीडियोस को कैप्चर करना चाहता है या कुछ लोग ब्लॉगिंग के लिए भी वाटर पार्क में जाते हैं परंतु आपको बता दें कि इस वाटर पार्क में डीएसएलआर कैमरा या कोई भी कैमरा लेकर जाते हैं तो टिकट प्राइस के साथ ₹10 एक्स्ट्रा देने होंगे. वरना, आपको बाहर ही लॉकर में रखना होगा. कुछ चीजें लेकर जा सकते हैं. जैसे; सन सनग्लासेज, सैनिटाइजर, सनस्क्रीन लोशन.
 
पता: पटना बखित्यारपुर रोड, सुकुलपुर, पुनाडीह, बिहार
 
इस वाटर पार्क तक पहुंचने के लिए पटना शहर में आना होगा. उसके बाद कैब या ऑटो के जरिए 18 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी. आधे घंटे में आराम से छपाक वाटर पार्क तक पहुंच जायेंगे और टिकट बुक करके वाटर पार्क का आनंद उठाएं.

एक्वा वाटर पार्क ( aqua water park)

एक्वा वाटर पार्क एक उत्कृष्ट जल मनोरंजन है, जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आकर्षित करता है. यह वाटर पार्क 2.5 एकड़ में फैला है, जिससे अंदाजा लगा लीजिए कि इसमें कितने सारे आइटम रखे होंगे जिससे आप खूब टाइम spend करेंगे. एक्वा वाटर पार्क निश्चित रूप से मनोरंजन का एक परम और विश्व स्रोत है. स्विंग चेयर, डांसिंग वायलिन, सुहाना सफर, फैमिली रफ राइड, फ़नल राइड, मैजिक बाउल, जर्नी टू स्पेस और वेव पूल आदि जैसी कई रोमांचक राइड्स के माध्यम से बच्चों और युवाओं के लिए एक मजेदार जगह है. यह वाटर पार्क पटना में सबसे प्रमुख और पॉश इलाके में से एक, शगुना मोड़ के पास स्थित है. दिन का रोमांच हमेशा से था, अब शाम के लिए भी तैयार हो जाएं क्योंकि यह वाटर पार्क 23 अप्रैल 2022 से दो शिफ्टों में 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक और शाम 6.00 से रात 9 बजे तक खुला रहने लगा है. पहले 6 बजे तक यह वाटर पार्क बंद हो जाता था.
 
Days           Entry fees         Time 
 
 
रविवार          ₹500                     10am–9pm
सोमवार         ₹400                     10am–9pm
मंगलवार        ₹400                     10am–9pm
बुधवार           ₹400                     10am–9pm
गुरुवार           ₹400                      10am–9pm
शुक्रवार          ₹400                      10am–9pm
शनिवार          ₹500                      10am–9pm
नोट: आप cash के जरिए भी टिकट बुक करा सकते हैं या आप चाहे तो यूपीआई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां पर दोनों ऑप्शन उपलब्ध है. पर्व त्यौहार के लिए भी टिकट प्राइस 500 रुपए है.
 
पता: दानापुर बिहटा रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग, पटना, बिहार
 
इस वाटर पार्क तक पहुंचने के लिए बिहार के राजधानी पटना आना होगा उसके बाद अगर आप ट्रेन के द्वारा आए हैं तो रेलवे स्टेशन से 13 km की दूरी पर यह वाटर पार्क स्थित है. यदि आप हवाई जहाज के जरिए पटना शहर में कदम रखे है तो पटना एयरपोर्ट से 8.9 km का सफर तय करना होगा और अगर बस के द्वारा पटना पहुंचे हैं तो मीठापुर बस स्टैंड से 15 km की दूरी पर वाटर पार्क स्थित है. पटना स्टेशन, एयरपोर्ट या मीठापुर बस स्टैंड से कैब के द्वारा आसानी से वाटर पार्क तक पहुंचा जा सकता है.
 
लेटेस्ट न्यूज़ के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आने वाली नई खबर की नोटिफिकेशन सबसे पहले आप तक पहुंचे.

खबर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *