भारत व्यापार

भारत के 4 lulu mall के बारे में जानें, जो अलग अलग शहरो में स्थित है। Lulu mall के owner कौन है ?

खबर शेयर करें

लुलु मॉल lulu group का है, जिसका हेडक्वार्टर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में है. यह कंपनी दुनिया भर में फैली है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी ने मध्यपूर्व एशिया, अमेरिका और यूरोप समेत 22 देशों(यूएई, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, सऊदी अरब, मिस्र, इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, मलेशिया, फिलीपींस, चीन, श्रीलंका, केन्या, युगांडा, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, स्पेन, इटली, यूके, भारत) में अपना कारोबार फैला रखा है. इस कंपनी के जरिए सीधे तौर पर 60000 लोगों को रोजगार मिला है और इस कंपनी ने भारत में अपना कारोबार फैलाया जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिल रहा है.

इस मॉल का नाम कुछ खास कारणों से रखा गया है. जी हां, लुलु मॉल के मालिक(lulu mall owner) ने लुलु शब्द अरबी शब्द से लिया है, जिसका अर्थ मोती होता है. परंतु आप क्या जानते हैं. लुलु मॉल के owner के बार में, जो कि एक भारतीय हैं और लुलु ग्रुप ने भारत में 4 जगह मॉल खोला है. अगर नहीं पता है, तो चलिए जानते हैं.

lulu mall के फाउंडर कौन है ?

भारतीय लोग दुनिया भर में हर फील्ड में अपना कारोबार फैला कर नाम कर रहे हैं. वैसे ही लुलु मॉल के फाउंडर एम ए यूसुफ अली हैं, जिन्होंने कड़ी संघर्ष करने के बाद इस मुकाम तक पहुंचे. बताया जाता है कि यूसुफ अली भारत के केरल के त्रिशूल जिले के नाट्टिक के रहने वाले हैं उनका जन्म 15 नवंबर 1955 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. यूसुफ एक शादीशुदा पुरुष है और उनकी तीन बेटियां हैं.

उन्होंने शुरुआती पढ़ाई लिखाई करनचीरा सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से की है. उसके बाद एमबीए की डिग्री हासिल की. पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्ष 1973 में अपने चाचा के पास अबू धाबी चले गए. उन्होंने यूएई की नागरिकता हासिल कर ली. वहीं, से अपना कारोबार करना शुरू कर दिया. उन्होंने पहले छोटा बिजनेस किया .इसके बाद कुछ पैसा हाथ लगा और वर्ष 1990 में लुलु हाइपरमार्केट की शुरुआत की. इस कंपनी ने शुरुआती महीने में अच्छा पैसा कमाना चालू कर दिया. आज lulu hypermarket का बाजार 8 बिलियन डॉलर है. यूसुफ अली की नेटवर्क की बात करें तो 4.7 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स की लिस्ट में, दुनिया के 589वाँ अमीर इंसान है और हाइपरमार्केट के बादशाह हैं. दुनिया भर में lulu mall का 193 स्टोर है और 6.2 लाख acre में फैला है.

उनके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए परंतु हार नहीं मानी और अपने बिजनेस को लगातार बढ़ाते रहें एक बार तो ऐसा आया कि इनकी जान तक चली जाती और ऐसा हो जाता तो आज 60,000 परिवार का घर नही चलता. रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2021 में यूसुफ अली का हेलीकॉप्टर क्रैश लैंड हुआ था. यूसुफ अली के अलावा तीन अन्य लोग उस हेलीकॉप्टर में सवार थे. गनीमत रही कि वे समय रहते बच गए और उन्हें खरोच तक नहीं आई. आपको बता दें कि खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर को क्रैश लैंड करना पड़ा था.

युसूफ अली नेक इंसान है. वे कई लोगों की मदद करते हैं, खासकर उन्होंने भारत के केरल के लोगों की मदद की जब वर्ष 2018 में बाढ़ आया हुआ था. उन्होंने तकरीबन 10 करोड़ राहत कोष में दान किया था पीड़ितों की मदद के लिए. गुजरात में भी उन्होंने कई लोगो की मदद की.

लुलु मॉल लखनऊ (lulu mall lucknow)

सूत्रों के मुताबिक, लखनऊ शहर में बना लुलु मॉल भारत का दूसरा सबसे बड़ा मॉल है. यह मॉल 11 एकड़ में फैला है यानी 1,85,800 स्क्वायर फीट. इस मॉल की लागत तकरीबन 2000 करोड़ है. यह मॉल इसलिए भी खास है क्योंकि इस मॉल में एक साथ 50000 लोग शॉपिंग कर सकते हैं. 300 से अधिक इंटरनेशनल और नेशनल ब्रांड अवेलेबल है. Lulu mall के अंदर 15 रेस्टोरेंट और 25 आउटलेट का फूड कोर्ट है. इस मॉल में एक साथ 3000 गाड़ियां पार्क हो सकती हैं और गाड़ी को धोने के लिए कार वाशिंग भी है. दिव्यांगों के लिए अलग से washroom की सुविधा है. एटीएम (ATM), बेबी केयर रूम, बैगेज काउंटर कस्टमर लिफ्ट की सुविधा दी गई है. बच्चों के लिए fun zone है. यही नहीं, एडल्ट के लिए भी फन जोन की सुविधा दी गई है. बच्चे यहां आकर 35 अलग अलग तरह के गेम खेल कर मनोरंजन कर सकते हैं, साथ ही मनोरंजन के लिए 11 स्क्रीन मल्टीप्लेक्स है.

लुलु मॉल कोच्चि (lulu mall kochi)

यह मॉल केरल राज्य में कोच्चि के एडापल्ली में स्थित है. कोच्चि का लुलु मॉल भारत का सबसे बड़ा मॉल है. यह मॉल 17 एकड़ में फैला हुआ है. इस मॉल का उद्घाटन 10 मार्च 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने किया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2013 में इस mall को बनाने में तकरीबन 1600 करोड़ रुपए लगा था. इस मॉल में भी एक साथ 3000 गाड़ियां पार्क हो सकती है. लुलु मॉल के अंदर पांच सितारा होटल भी है जो 84 मीटर की ऊंचाई पर है और एक हेलीपैड है, जहां पर आसानी से हेलीकॉप्टर लैंड कर सकती है. 300 आउटलेट्स इस मॉल के अंदर मौजूद है. 2500 सीटों वाला फूड कोर्ट में 22 बहु–व्यंजन रसोई और 5 रेस्टोरेंट है. नॉन वेज वालो के लिए अलग से खाने की व्यवस्था है. Burger king, pizza hut जैसे कई ब्रांड food shop है. 9 स्क्रीन पीवीआर सिनेमा मल्टीप्लेक्स है, जिसमें गोल्ड क्लास और 4dx स्क्रीन है.

लुलु मॉल तिरुवंतपुरम (lulu mall Thiruvananthapuram)

यह मॉल केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम के त्रिवेंद्रम में भी स्थित है. तिरुवनंतपुरम का लुलु मॉल 16 एकड़ में फैला है. इस मॉल का उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री ने 16 दिसंबर 2021 को किया था. स्माल में 38100 कारों के लिए पार्किंग की सुविधा है 25 सालों की क्षमता वाला फूड कोर्ट है. मनोरंजन के लिए 12 स्क्रीन मल्टीप्लेक्स है, जिसमें पीवीआर सिनेमा और 4dx स्क्रीन भी शामिल है.

लुलु मॉल बेंगलुरु (lulu mall bengaluru)

यह मॉल बेंगलुरु के राजाजी नगर के पास स्थित है. बेंगलुरु का लुलु मॉल 14 एकड़ में बना है. इस मॉल का उद्घाटन अगले साल यानी वर्ष 2021 में 14 अक्टूबर को हुआ था. 140 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के समान अवेलेबल है. 1000 सीटों वाला फूडकोर्ट जिसमें 17 से अधिक आउटलेट्स है. इस मॉल के अंदर 11 स्क्रीन मल्टीप्लेक्स है और 60000 वर्ग फुट में मनोरंजन केंद्र हैं चायोस, चाई प्वाइंट जैसे कई cafe हैं, जहां पर कॉफी का आनंद ले सकते हैं. फूड कोर्ट की बात करें तो बर्गर किंग, केएफसी, वाह मोमोज, मैकडॉनल्ड्स जैसी कई फूड ब्रांड्स अवेलेबल है. यह मॉल बेंगलुरु का सबसे बड़ा मॉल है.

इसी तरह की जानकारी के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आने वाली नई खबर की नोटिफिकेशन सबसे पहले आप तक पहुंचे.


खबर शेयर करें

One Reply to “भारत के 4 lulu mall के बारे में जानें, जो अलग अलग शहरो में स्थित है। Lulu mall के owner कौन है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *